gyandeep portal | अब गरीब बच्‍चे भी पढ़ेगे प्राइवेट स्‍कूल में, ऐसे करे आवेदन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

gyandeep portal: भारत के हर गरीब मां-बाप का सपना होता है कि वो अपने बच्‍चो को अच्‍छे प्राइवेट स्‍कूल में पढ़ा सके। लेकिन पैसो की कमी के चलते गरीब परिवारो के बच्‍चो को या तो सरकारी स्‍कूल में पढ़ते है या किसी ऐसे स्‍कूल में पढते है जो पढाई के मामले में बहुत ही खराब होता है। yandeep portal ऐसे ही गरीब मां-बाप को अपने बच्‍चो को अच्‍छे प्राइवेट स्‍कूल में पढाने का मौका दे रहा है। अगर आपको yandeep portal के बारे में डिटेल में जानना है तो इस लेख को पूरा जरूर पढे। इस लेख में हम आपको gyandeep portal के बारे में डिटेल में बताने वाले है।

gyandeep portal

क्‍या है gyandeep portal

gyandeep portal की शुरूआत 1 जून 2020 को हुई है। उस पोर्टल को सिर्फ बिहार के बच्‍चो के लिए बनाया गया है। इस पोर्टल के माध्‍यम से गरीब बच्‍चो को अच्‍छे प्राइवेट स्‍कूल में पढ़ने का मौका मिलता है। एक अच्‍छे प्राइवेट स्‍कूल में 25 प्रतिशत गरीब बच्‍चो का कोटा होता है लेकिन स्‍कूल गरीब बच्‍चो को अपने स्‍कूल में एडमीशन ना देकर ऐसे बच्‍चो को ही एडमीशन देते है जिनके मां-बाप उनको मोटी फीस दे सके। लेकिन बिहार के बांंका जिले मे प्राइवेट स्‍कूल ऐसा नही कर पायेगे।

gyandeep portal में तकरीबन 150 से अधिक प्राइवेट स्‍कूल रजिस्‍टर्ड है। इस पोर्टल के माध्‍यम से अब गरीब परिवारो के प्रतिभाशाली बच्‍चो को अच्‍छे प्राइवेट स्‍कूल मे दाखिला लेने का मौका मिलेगा। इस पोर्टल में जो प्राइवेट स्‍कूल रजिस्‍टर्ड है उन्‍हे अपने स्‍कूल में गरीब बच्‍चो के लिए आरक्षित 25 फीसदी कोटे गरीब बच्‍चो से को भरना ही पड़ेगा। इन प्राइवेट स्‍कूलो में जो गरीब बच्‍चे पढ़ेगे उनकी पढाई का खर्चा सरकार उठायेगी।

gyandeep portal Admission 2024 Online Apply

gyandeep portal bihar के लिए सिर्फ उन्‍ही बच्‍चो को आवदेन स्‍वीकार होगा जो आर्थिक रूप से गरीब होंगे। एससी, एसटी वर्ग से आने वाले बच्‍चो को इस पोर्टल पर प्राथमिकता दी जायेगी। जिन परिवारो के बच्‍चो का इस पोर्टल पर आवदेन स्‍वीकार होगा उन परिवारो की कुल सालाना इनकम 1 लाख रूपये से कम होनी चाहिए।

gyandeep portal पर रजिस्‍ट्रेशन करने की पात्रता क्‍या है

  • इस पोर्टल पर सिर्फ उन्‍ही ही बच्‍चो का रजिस्‍ट्रेशन होगा जो बिहार का मूल निवासी हो।
  • बच्‍चे का आर्थिक रूप से कमजोर होना भी जरूरी है।
  • बच्‍चे के परिवार की सालान इनकम 1 लाख रूपये से कम हो।
  • अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST), पिछड़ा वर्ग (BC), अत्यंत पिछड़ा वर्ग (EBC) और अल्पसंख्यक समूह के बच्‍चे आवेदन कर सकते है।
  • 1 लाख रुपये तक की वार्षिक आय वाले परिवार अपने बच्चों का नामांकन करा सकते हैं।
  • इस पोर्टल पर उन बच्‍चो का रजिस्‍ट्रेशन होगा जो 1 अप्रैल 2024 तक 6 वर्ष की आयू के हो चुके होंगे।

gyandeep portal पर रजिस्ट्रेशन के लिए दस्तावेज 

  • आधार कार्ड (छात्र का)
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)
  • आय प्रमाण पत्र
  • माता-पिता या अभिभावक का आधार कार्ड
  • माता-पिता का मोबाइल नंबर
  • बच्चे का पासपोर्ट साइज फोटो

gyandeep portal पर रजिस्ट्रेशन कैसे करे?

अगर आप ऊपर बताई गई सभी पात्रताओ को पूरा करते हो तो आप अपने बच्‍चे का रजिस्‍ट्रेशन gyandeep portal पर करवा सकते हो। gyandeep portal login पर अपने बच्‍चे का रजिस्‍ट्रेशन करने के लिए आपको निम्‍न स्‍टेप्‍स को फालो करना होगा।

  1. gyandeep portal पर रजिस्‍ट्रेशन के लिए सबसे पहले तो आपको इस पोर्टल की आफिशियल वेबसाइट gyandeep-rte.bihar.gov.in पर जाना है।
  2. इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपको इसके होम पेज पर मौजूद “Register Now” पर क्लिक करना है।
  3. अब आपके इस नये पेज पर माता-पिता या अभिभावको के आधार कार्ड को सत्‍यापित करना है। आप यहा बच्‍चे के आधार कार्ड को भी सत्‍यापित कर सकते है।
  4. अब आपको आधार कार्ड के अनुसार अभिभावक का नाम दर्ज करना है।
  5. इसके बाद आपको आधार नंबर, जन्म तिथि, लिंग और मोबाइल नंबर दर्ज करना है।
  6. जब आप सभी जानकारी ठीक से दर्ज करने के बाद आपको वैरिफाई पर क्लिक करना है।
  7. अब आगे बढने के लिए आपको नेक्‍स्‍ट पर क्लिक कर देना है।
  8. अब आपको अगले पेज पर पूछी गई आवश्‍यक जानकारी जैसे जिले का नाम, ब्लॉक का नाम, स्कूल का नाम और कोई अन्य आवश्यक विवरण दर्ज करने है।
  9. अब आपको मागे गये जरूरी डाक्‍यूमेंट अपलोड करने है। जिनमे आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, माता-पिता या अभिभावक का आधार कार्ड, माता-पिता का मोबाइल नंबर और बच्चे की पासपोर्ट आकार की तस्वीर होती है।
  10. अब आपको ये बार चेक करना है कि आपने सभी डाक्‍यूमेंट ठीक से अटैच कर दिये है।
  11. सब कुछ सही होने पर आपको gyandeep portal पर अपनी आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के लि सबमिट के आप्‍शन पर क्लिक कर देना है।
  12. इस तरह आपके बच्‍चे के रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जायेगी।

gyandeep portal bihar पर स्‍कूल का चयन कैसे करे

जब आप अपने बच्‍चे का नामांकन gyandeep portal पर कर दोगे तो आपको अपने बच्‍चे के लिए अच्‍छे स्‍कूल का चयन करना होगा। आपको इस पोर्टल पर अपने ब्‍लॉग के सभी स्‍कूल दिखाई देगे। आप अपने बच्‍चे के लिए अपने घर के पास के किसी भी स्‍कूल को चुन सकते है। इस पोर्टल पर रजिस्‍टर्ड स्‍कूल उन बच्‍चो को प्राथमिकता देते है जो स्‍कूल के 1 किलोमीटर के दायरे में रहते है। इसके बाद 1 से 3 किलोमीटर के बीच रहने वाले फिर 3 से 6 किलोमीटर के बीच रहने वाले बच्चो का एडमीशन होता है।
अगर इन प्राथमिकताओ के बाद भी अगर सीटे खाली रह जाती है तो उसी ब्‍लॉक के अन्‍य छात्रो के एडमीशन पर विचार किया जाता है। फिर एक बार ये कन्‍फर्म हो जाता है कि जिन बच्‍चो का एडमीशन हो रहा है वो उसी ब्‍लॉक के है। स्‍कूलो में एडमीशन का प्रोसेस पूरा हो जाता है।आवेदन को रद्द कर सकती है।
advice hindi me.com, advicehindime com | आनलाइन पैसे कैसे कमाये
advice.com hindi mein | 12th Ke Baad Paise kamane ke 10 aasan tarike

Share and Enjoy !

Shares

Leave a Comment