जॉब के साथ साथ extra money कमाना चाहते है तो पैसे कमाने के ये 3 तरीके आपके काम आ सकते है

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

आज के इस महगाई के जमाने में अगर आपकी भी महीने की सैलेरी काफी कम पड़ जाती है और अगर आप भी जॉब करने के साथ साथ हर महीने extra income करना चाहते है तो ये लेख खास आपके लिए है। इस लेख में हम आपको पैसे कमाने के ऐसे तीन तरीके बताने वाले है जिसमे जरिये आप अपनी जॉब करते हुए हर महीने अच्‍छे खासे पैसे कमा सकते है। पैसे कमाने के ये तीन आसान तरीके कौन कौन से है आइये जानते है।

जॉब के साथ साथ पैसे कमाने के तीन तरीके

आज के दौर में हर कोई अमीर बनना चाहता है। लेकिन जॉब के साथ कोई और काम करके अमीर बनना काफी कठिन है क्‍योकि जॉब करते हुए दूसरे काम के लिए समय बहुत कम लोग ही निकाल पाते है। ऐसे में बिजनेस या कोई और काम करने के लिए समय ही नही मिल पाता है।अगर आप भी अपनी नौकरी में फसे हुए है और आपको भी कोई और काम करने का समय नही मिल पा रहा है। तो हम आपको पैसे कमाने के लिए ऐसे तरीके बताने वाले है जिसके जरिये आप जॉब करते हुए भी अच्‍छा खासा पैसा कमा सकते हो। तो आइये जानते है कि पैसे कमाने के ये तीन आसान तरीके कौन से है।

1. एंजेल इन्वेस्टमेंट

आज के दौर में स्‍टार्टअप की काफी बात हो रही है। आजकल ऐसे कई लोग है जो अपने खुद का बिजनेस कर रहे है। खुद के बिजनेस की शुरूआत करने वाले लोगो के पास इतने पैसे नही होते है कि खुद के पैसो से अपना बिजनेस कर सके। ऐसे में अगर आप किसी के नये स्‍टार्टअप में अपना पैसा लगाते है ताे ये आपके लिए प्राफिटेबिल डील हो सकती है।

किसी भी बिजनेस में पैसा लगाने से पहले आपको इस बात का ध्‍यान जरूर रखना पडेगा कि वो बिजनेस आगे चलकर सफल होगा या नही। अगर आप किसी ऐसे बिजनेस में पैसा लगाते है जो आगे चलकर असफल हो सकता है तो आपके पैसे के डूबने के चांस काफी बढ़ जाते है। इसलिए आपको हमेशा ऐसे स्‍टार्टअप में अपने पैसो को इन्‍वेस्‍ट करना है जिसके सफल होने के चांस ज्‍यादा हो।

2. दोस्तों और रिश्तेदारों को लोन देना

आज के दौर में हर किसी को पैसो की जरूरत पड़ती रहती है। ज्‍यादा लोग बैको से लोन लेकर अपनी जरूरतो को पूरा तो जरूर कर लेते है लेकिन बैंक अपने पैसो को बहुत अधिक ब्‍याज दर पर लोगो को देते है। अगर आपके पास पैसा है तो आप अपने दोस्‍तो और रिश्‍तेदारो को बैक से कम दर पर ब्‍याज देकर अच्‍छा खासा पैसा कमा सकते है। ये पैसा कमाने का एक ऐसा तरीका है जिसके लिए आपको अपनी जॉब को छोड़ने की जरूरत नही है।

3. शेयर बाजार और म्यूचुअल फंड

अगर आप अपनी जॉब के साथ साथ अच्‍छा खासा पैसा कमाना चाहते है तो आप ये काम शेयर बाजार में पैसा लगाकर भी कर सकते है। लेकिन शेयर बाजार में पैसा लगाने से पहले आपके पास शेयर बाजार की अच्‍छी खासी जानकारी का होना बहुत जरूरी है। अगर आप शेयर बाजार में पैसा लगाकर पैसा कमाना चाहते है तो आपको अपने पैसो पर थोड़ा बहुत जोखिम भी लेना पडेगा। अगर आप कम जोखिम लेकर अपने पैसो से पैसा कमाना चाहते है तो आप म्‍यूचुयल फंड में भी अपने पैसो को इन्‍वेस्‍ट कर सकते है।

इन तरीकों को अपनाकर आप नौकरी के साथ-साथ अपनी आय को भी बढ़ा सकते हैं, और आपकी कंपनी को भी इससे कोई समस्या नहीं होगी।

Share and Enjoy !

Shares

Leave a Comment