happy karwa chauth mehndi design : इस करवोचौ‍थ के लिए बेहतरीन mehndi design

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

happy karwa chauth mehndi design, त्‍योहारो का मौसम शुरू हो चुका है। करवा चौथ का त्‍योहार भी आने वाला है। ये त्‍योहार पत्नियों के लिए काफी महत्‍व रखता है क्‍योकि इसी त्‍योहार पर पत्नियां अपने पति की लम्‍बी उम्र की कामना करती है। करवाचौथ के दिन पत्नियां सोलह श्रृंगार करती हैं और निर्जला व्रत रखकर अपने पति की लंबी उम्र के लिए प्रार्थना करती हैं। इन दिन चांद को देखकर ही वे अपना व्रत पूरा करती हैं।

करवाचौथ के दिन हाथो पर मेहदी लगाने को काफी शुभ माना जाता है। अगर आजकल के ट्रेड की बात करे तो आजकल भरी हुई यानि कि फुल हैंड मेहंदी का डिजाइन काफी ट्रेंड में है। इस तरह के Mehndi design को काफी पसन्‍द किया जा रहा है। इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही Karwa Chauth Mehndi Design Images दिखाने वाले है। जो इस करवाचौथ के दिन आपके काफी काम आ सकते

happy karwa chauth mehndi design

1. पीकॉक डिजाइन मेहंदी (Peacock Mehndi Design)

    मोर के आकार वाली मेहंदी डिज़ाइन हमेशा से बेहद खूबसूरत और एवरग्रीन मानी जाती है। इसमें बारीकी से तैयार किए गए कई तरह के छोटे-छोटे डिज़ाइन होते हैं। आप इस डिज़ाइन में मोर के साथ झरोखा भी जोड़ सकते हैं, जो इसे और भी अनोखा और आकर्षक बना देगा। यह पिक्चर आर्ट स्टाइल की मेहंदी देखने में काफी अलग और शानदार लगती है।

    सबसे लोकप्रिय डिज़ाइनों में केरी का डिज़ाइन शामिल है। इसमें आप हथेली पर अलग-अलग साइज की केरी बनाकर उनके अंदर जटिल जाल बुनाई कर सकती हैं। इसके साथ ही, आप बैक हैंड पर बेल की डिज़ाइन बना सकती हैं, और फ्रंट हैंड के लिए भरे हुए हाथों की केरी मेहंदी का उपयोग कर सकती हैं।

    जाल वाली मेहंदी बनाना सबसे आसान होता है, लेकिन यह उतनी ही खूबसूरत लगती है जितनी जटिल डिज़ाइन वाली मेहंदी।

    2. केरी मेहंदी डिजाइन (KeriMehndi Design)

    happy karwa chaudh mehdi design

    Happy karwa chauth mehndi design simple में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला डिज़ाइन केरी का होता है। आप हथेली पर अलग-अलग आकार की केरी बनाकर उनके अंदर बारीक जाल वाली डिज़ाइन तैयार कर सकती हैं। इसके साथ ही, अगर आप चाहें तो बैक हैंड पर बेल की डिज़ाइन भी बना सकती हैं, और फ्रंट हैंड के लिए भरे हुए हाथों में केरी वाली मेहंदी का इस्तेमाल कर सकती हैं।

    3. जालीदार मेहंदी डिजाइन (Jaal Mehndi Design)

    happy karwa chuadh mehdi design

    जाल वाली मेहंदी का डिज़ाइन बनाना बेहद आसान होता है, लेकिन यह दिखने में उतना ही आकर्षक लगता है। अगर बात डिज़ाइन की करें, तो जाल का पैटर्न हमेशा हथेली के आकार को ध्यान में रखकर बनाएं। अगर आपके हाथ चौड़े हैं, तो बारीक और नाज़ुक जाल डिज़ाइन बनाएं, और अगर हाथ लंबे हैं, तो आप थोड़े बड़े और फैले हुए जाल के पैटर्न को हथेली पर बना सकती हैं, जो आपके हाथों की बनावट के साथ बेहतर लगेगा।

    4. फूल-पत्ती मेहंदी डिजाइन (Floral Mehndi Design)

    happy karwachaudh  mehdi design

    फूलों और पत्तियों से सजी मेहंदी के डिज़ाइन सबसे ज्यादा लोकप्रिय होते हैं। इनमें आपको कई तरह के बेल, कट-आउट और अन्य दिलचस्प पैटर्न देखने को मिलते हैं। आप चाहें तो फूलों से बना जाल हथेली पर भी तैयार कर सकती हैं। इसके अलावा, कलाई पर फूलों का ब्रेसलेट डिज़ाइन बनाकर आप इस मेहंदी को और भी खास और संपूर्ण बना सकती हैं। ये एक simple and beautiful mehndi design है।

    Simple Karwa chauth mehndi design 2024

    फुल हैण्ड मेहंदी डिजाइन (Karwa chauth Mehndi Design 2024 Full Hand)

    Full Hand Mehndi Design

    अगर आप करवा चौथ के मौके पर मेहंदी का कोई भी डिज़ाइन बनवा रही हैं, तो पिया यानी अपने पति का नाम लिखना बिल्कुल न भूलें। इस खास दिन पर आप अपने नाम के साथ-साथ पति का नाम भी मेहंदी में शामिल कर सकती हैं। चाहें तो आप डिज़ाइन के बीच में खूबसूरती से सजाते हुए पति का नाम हथेली पर उकेर सकती हैं, जिससे मेहंदी और भी खास और व्यक्तिगत लगेगी।

    happy karwa chaudh mehdi design

    Best Earning Apps in hindi | Paise Kamane Wala App in 2024
    EARN MONEY APP | घर बैठकर रोजाना ₹3800 कमाने का आसान तरीका


    Author

    • ishaat zaidi

      ishaat zaidi is a passionate blogger with a deep interest in providing the latest information on jobs, education, scholarships, and government schemes. His mission is to empower his readers with the knowledge they need to achieve their goals and lead fulfilling lives.

      View all posts

    Share and Enjoy !

    Shares
    WhatsApp Group Join Now
    Telegram Group Join Now
    Instagram Group Join Now

    Leave a Comment