PayTm FASTag Alternatives in hindi | PayTm FASTag की जगह यूज कर सकते हैं यह 5 ऑप्शन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

PayTm FASTag Alternatives in hindi, अभी कुछ दिन पहले रिजर्व बैक ऑफ इंडिया पेटीएम पेमेंट बैक को बन्‍द करने का ऐलान किया। इस ऐलान के बाद वो लोग जो पेटीएम पेमेंट बैंक के जरिये fastag सर्विस का इस्‍तेमाल करते थे। उन लोगो के लिए अब अपने fastag को पेटीएम पेमेंट बैक से रिचार्ज करना संभव नही होगा क्‍योकि अब FASTag ने पेटीएम पेमेंट बैक को अपने 32 autorised बैको की लिस्‍ट से निकाल दिया है।

इसका मतलब ये है कि अब आप अपने fastag को पेटीएम पेमेंट बैक से रीचार्ज नही कर पाओगे। ऐसे में अब आपके लिए ये जानना जरूरी हो गया है कि आप अब PayTm FASTag की जगह किन किन विकल्‍पो को चुन सकते हेा। इस लेख में हम आपको बताने वाले है कि आप PayTm FASTag की जगह कौन से ऑप्‍शन चुन सकतेहो।

PayTm FASTag Alternatives in hindi

फास्‍टैग क्‍या होता है

PayTm FASTag Alternatives in hindi, PayTm FASTag के विकल्‍प क्‍या क्‍या हो सकते है। ये जानने से पहले आपको ये जानना बहुत जरूरी है कि फास्‍टैग क्‍या होता है। अगर आपको नही मालुम कि फास्‍टैग क्‍या होता है तो हम आपको बता दे कि फास्‍टैग कार पर लगने वाला एक स्‍टीकर होता है जिससे टोल प्‍लाजा पर आपको टोल अपने अपने आप कट जाता है। अगर आपकी कार पर ये स्‍टीकर होता है तो आपको रोड टैक्‍स देने के लिए लाइन में नही लगता पड़ता। फास्‍टैग में आप जितना रीचार्ज करवाते है उतना पैसा आपका आपकी रोड ट्रिप के दौरान टोल प्‍लाजा पर कटता रहता है। जब आपके फास्‍टैग में पैसे खत्‍म हो जाते है तो आपको दोबारा से अपने फास्‍टैग को रिचार्ज करना पड़ता है।

advice.com hindi mein | 12th Ke Baad Paise kamane ke 10 aasan tarike
trusted online money making sites without investment in Hindi
EARN MONEY APP | घर बैठकर रोजाना ₹3800 कमाने का आसान तरीका

PayTm FASTag Alternatives in hindi

1. आईसीआईसीआई बैंक फास्टैग (ICICI Bank FASTag)

PayTm FASTag का एक अच्‍छा विकल्‍प ICICI Bank FASTag है। ये बैक अपने यूजर्स को टोल पेमेंट्स की बेहतरीन सेवा देता है। अगर आपको इस बैक का फास्‍टैग लेना है तो आपको इस बैक की वेबसाइड पर जाकर या बैक की किसी ब्रांच पर जाकर अप्‍लाई करना होगा।

2. एसबीआई फास्‍टैग (SBI FASTag)

भारतीय स्‍टेट बैक को भी आप टोल प्‍लाजा पर आसानी से इस्‍तेमाल कर सकते हो। इस बैक से फास्‍टैग को एप्‍लाई करना भी काफी आसान है। अगर आपको एसबीआई फास्‍टैग को लेना है तो आप इस बैक की वेबसाइड पर जाकर एप्‍लाई कर सकते है। एप्‍लाई करते ही आपको इस बैक का फास्‍टैग मिल जायेगा।

3. कोटक महिंद्रा फास्‍टैग (kotak mahindra bank FASTag)

फास्‍टैग का एक अच्‍छा विकल्‍प कोटक महिंद्रा बैक भी है। ये बैेंक भी फास्‍टैग की अच्‍छी सुविधा देता है। अगर आपको कोटक महिंद्रा बैंक का फास्‍टैग लेना है तो आपको इस बैक की ब्रांच पर जाना होगा या फिर आप इसके लिए ऑनलाइन भी अप्‍लाई कर सकते हो।

4. एनएचएआई फास्टैग (NHAI FASTag)

ये किसी बैंक का फास्‍टैग नही है। एनएचएआई फास्‍टैग एक बैंक न्‍यूट्रल वर्जन है। इसका मतलब ये है कि आप इस फास्‍टैग को खरीदते समय किसी बैंक के जरिये पेमेंट नही करते। ये फास्‍टैग आपको टोल प्‍लाजा के आसपास या किसी पेट्रोल पम्‍प पर आसानी मिल जायेगा। आप इस फास्‍टैग को किसी जानी मानी ई-कॉमर्स वेब साइड जैसे अमेजन और फ्लिपकार्ड से भी खरीद सकते हो।

NHAI FasTag एक बैंक-न्यूट्रल वर्जन है। जिसका मतलब है कि इसे खरीदते टाइम किसी स्पेसिफिक बैंक से लिंक नहीं किया जाता। लोग इसे पेट्रोल पंप, टोल प्लाजा, My FasTag ऐप या ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म, और जानी-मानी ई-कॉमर्स साइटों जैसे फ्लिपकार्ट या अमेज़न से ले सकते हैं।

5. एचडीएफसी बैंक फास्टैग (HDFC Bank FASTag)

एचडीएफसी अपने फास्‍टैग के लिए देशभर में जाना जाता है। इसकी पेमेंट करने की स्‍पीड भी काफी ज्‍यादा फास्‍ट है। अगर आप एचडीएफसी बैंक का फास्‍टैग लेना चाहते है तो आपको इस बैक की आफिशियल वेबसाइड पर जाकर इसके लिए एप्‍लाई कर सकते हो।

इस लेख में हमने आपको बताया कि PayTm FASTag Alternatives in hindi कौन कौन से हो सकते है। हमे पूरी उम्‍मीद है कि आपको हमारी ये जानकारी काफी काम आने वाली है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अगर आप पेटीएम फास्‍टैग का इस्‍तेमाल करते है तो आपको जल्‍द से जल्‍द अपने फास्‍टैग का बैंलेस खत्‍म कर देना चाहिए क्‍योकि 15 मार्च के बाद आप इसको इस्‍तेमाल नही कर पायेगे। आगे आपको परेशानी ना हो इसलिए जल्‍द से जल्‍द फास्‍टैग के लिए ऊपर बताये गये विकल्‍पो में किसी एक विकल्‍प पर शिफ्ट हो जाये।

Author

  • ishaat zaidi

    ishaat zaidi is a passionate blogger with a deep interest in providing the latest information on jobs, education, scholarships, and government schemes. His mission is to empower his readers with the knowledge they need to achieve their goals and lead fulfilling lives.

    View all posts

Share and Enjoy !

Shares
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Comment