PM Kisan 18th Installment: जल्द आने वाली है 18वीं किस्‍त, आपको पैसे मिलेंगे या नहीं, अभी पता करे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

PM Kisan 18th Installment 2024: किसान सम्मान निधि योजना भारत सरकार एक बहुत ही फेमस योजना है। इस योजना के तहत भारत सरकार हर साल केंद्र सरकार 6 हज़ार रूपए किसानो को देती है. ये 6 हज़ार रूपए तीन किस्तों में 2 ,2 हजार रूपए करके किसानो के खातों में डाले जाते है. इस योजना की अब तक 17 किस्ते जारी हो चुकी है . भारत सरकार जल्द ही इस योजना की 18 क़िस्त भी जारी करने वाली है. ऐसी उम्मीद लगाई जा रही है कि अगले महीने अक्टूबर में भारत सरकार इस योजना की 18 क़िस्त के पैसे किसानो के बैंक खातो में डाल देगी।

आपको PM Kisan Yojana की 18 वी क़िस्त मिलेगी या नहीं

पीएम किसान योजना के तहत हर उस किसान को 18 वी क़िस्त का पैसा मिलने वाला है जिसका नाम PM Kisan beneficiary List में है। अगर आपको भी जानना है कि आपका नाम इस लिस्ट में है या नहीं तो इसके लिए आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है.

आपको ये भी बता दे कि पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) में रजिस्‍ट्रेशन कराते वक्‍त कोई जानकारी भरने में गलती करना, पता या गलत बैंक अकाउंट दे देना और एनपीसीआई में आधार सीडिंग नहीं होने,पब्लिक फाइनेंशिनेंयल मैनेजमेंट सिस्टम (PFMS) द्वारा रिकॉर्ड स्वीकार नहीं करने या किसान द्वारा ई-केवाईसी नहीं कराने के कारण किस्‍त अटक सकती है.

ऐसे देखे PM Kisan Beneficiary List में अपना नाम

अगर आपने भी PM Kisan Yojana के लिए आवेदन किया है और आपको जानना है कि आपका नाम पीएम किसान योजना के लाभार्थियों की लिस्‍ट में है या नहीं। तो इसके लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा। इस वेबसाइट पर जाकर आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना है.

  • https://pmkisan.gov.in में जाकर farmer corner पर क्लिक करें.
  • अब आपके सामने नया पेज ओपन होगा।
  • यहां beneficiary list ऑप्शन को सेलेक्‍ट करें।
  • अब आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा. इसमें पहले राज्‍य, फिर जिला, ब्‍लॉक और गांव का नाम चुनना होगा ।
  • सभी जानकारी को भरने के बाद get report पर क्लिक करें।
  • ऐसा करते ही आपके सामने आपके गांव के पीएम किसान योजना के लाभार्थियों की लिस्‍ट खुल जाएगी।
  • लिस्‍ट में अगर आपका नाम है, तो आपके खाते में भी पैसे आएंगे।

ये भी देखे-

PM Awas Yojana New Beneficiary List 2024: पीएम आवास योजना की नई लिस्ट हुई जारी, यहा देखे
दिल्ली में श्रमिकों के लिए बड़ी राहत, नए वेतन दरों की घोषणा

Author

  • ishaat zaidi

    ishaat zaidi is a passionate blogger with a deep interest in providing the latest information on jobs, education, scholarships, and government schemes. His mission is to empower his readers with the knowledge they need to achieve their goals and lead fulfilling lives.

    View all posts

Share and Enjoy !

Shares
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Comment