2022 me basic keyword research Kaise Kare

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

2022 me basic keyword research kaise kare 2022 me, अगर आप ब्‍लॉगिग से पैसा कमाने चाहते हो ये बहुत जरूरी है कि आपके ब्‍लॉग पर ट्रेफिक आये। किसी भी ब्‍लॉग पर ट्रफिेक तभी आता है जब उस ब्‍लॉग के पोस्‍ट गुगल पर रैंक होते है। अपने पोस्‍ट को गूगल पर रैंक करवाने के लिए आपको keywords का ज्ञान होना बहुत जरूरी है। आज इस लेख में हम आपको ब्‍लॉगिंग के keywords के बारे में बताने वाले है। इस लेख में हम आपको ये भी बतायेंगे कि आप गूगल की मदद से basic keyword reserch  कैसे कर सकते हैं।

Keyword Research Kya Hai

2022 me basic keyword research Kaise Kare, ये समझने से पहले आपको ये जानना बहुत जरूरी है कि keyword reserch kya hai. दोस्‍तो Keyword Search एक ऐसा प्रोसेस है जिसकी मदद से हम गूगल के सर्च इंजन पे ज़्यादा Search किये जाने वाले Keyword को ढूढ़ सकते है। हम जितनी अच्‍छी तरह अपने ब्‍लाॅग पोस्‍ट के लिए keyword reserch करेगे। हमारे ब्‍लॉग के रैंक होने के चांस उतना ही ज्‍यादा बढ़ जायेगा। इसलिए आप ये कहा जा सकता है कि ब्‍लॉगिग के कैरियर में सफल होने के लिए eyword Research करना आना बहुत जरूरी है। अगर आप किसी ब्‍लॉग पोस्‍ट को लिखने से पहले अपनी पोस्‍ट से विषय से सम्‍बन्धित keyword reserch करते है तो आपके ब्‍लॉग पोस्‍ट के गूगल के पहले पेज की आने की सभावना काफी ज्‍यादा बढ़ जाती है। तो अगर आप ये समझ चुके है कि Keyword Research Kya Hai और 2022 में basic keyworld reserch kaise kare. ये जानना चाहते है तो इस लेख को पूरा जरूर पढ़े।

2022 me basic keyword research kaise kare

domain kaise kharide in hindi


अगर अपनी ब्‍लॉग पोस्‍ट को लिखने से पहले आप अपने ब्‍लॉग के सही और उचित की-वर्ड रिसर्च कर लेते हो तो आपको ब्‍लॉग पर ढेर सारा ट्रफिक आ सकता है। आईये अब जानते है कि की-वर्ड कितने प्रकार का होता है।

  1. Head keywords – ये सिंगल की-वर्ड होते है। इस तरह के की-वर्ड को रैंक कराना काफी मुश्किल होता है। ये गूगल पर बहुत ज्‍यादा सर्च किये जाते है। इन पर कम्‍पटीशन काफी ज्‍यादा हाई होता है। अगर आप नये ब्‍लॉगर है तो आपको इस तरह के की-वर्ड पर ब्‍लॉग लिखने से कोई खास फायदा नही होने वाला है क्‍योकि इस तरह के की-वर्ड पर पहले से ही काफी ज्‍यादा ब्‍लॉग्स रैंक हो रहे है।  जैसे Head keywords  के उदाहरण blog, computer, SEO जैसे की-वर्ड हो सकते हैं।

2. Body Keywords – इस तरह के की वर्ड दो शब्दों से बनें होते है जैसे WordPress guide, SEO tutorials आदि। ये Head keywords के मुकाबले कम सर्च किये जाते है। अगर आप इस तरह के की-वर्ड पर ब्‍लॉग लिखते है तो आपको अपने ब्‍लॉग को रैंक कराने के लिए थोड़ी सी मेहनत करनी पड़ती है। इसमे कम्‍पटीयान मीडियम होता है।  

3. Long Tail keywords –  जब हमारे ब्‍लॉग पोस्‍ट का की-वर्ड 2 से 3 शब्‍दों का होता है तो उसे Long Tail keywords कहा जाता है। इस तरह के की-वर्ड के उदाहरण how to make a blog हो सकता है। ये की-वर्ड गूगल पर आसानी से रैक भी कर जाते है। इस तरह के की-वर्ड के जरिये किसी खास तरह की ऑडियन्‍स को ही टारगेट किया जाता है।

best 10 niches for hindi blogging | हिन्‍दी ब्‍लॉगिंग के लिए 10 बेस्‍ट niches

2022 me basic keyword research Kaise Kare

2022 me basic keyword research Kaise Kare , अगर आप गूगल में ये सर्च करगे कि 2022 में basic keyword reserch kaise kare तो आपको keyword reserch करने के कई तरीके मिल जायेगे। लेकिन आज इस लेख में हम आपको keyword research करने के कुछ ऐसे सरल और आसानी से समझने में आने वाले तरीके बताने वाले है। जिन्‍हे समझकर आप आसानी से अपने blog की पोस्‍ट के लिए keyowrd reserch कर सकते है।

Google se 2022 me basic keyword reserch kaise kare

2022 me basic keyword research Kaise Kare, दोस्‍तो basic keyword reserch करने के लिए google trends गूगल का एक बहुत ही जरूरी और उपयोगी टूल है। अपनी blog की पोस्‍ट के लिए google trends के जरिये गूगल रिसर्च करना काफी ज्‍यादा आसान है। गूगल पर कोई keywords कितना ज्‍यादा और कहा सर्च किया जा रहा है। इस बात की अच्‍छी खासी जानकारी आपको google trends के माध्‍यम से पता चल सकती है। किसी भी keywords ki search valume चेक करने के लिए google trends का इस्‍तेमाल कर सकते है।

ब्लॉगर के लिए Google Trends के फायदे : 

  • अपने ब्लॉग के लिए टॉपिक चुन सकते हो।
  • अपने टॉपिक के लिए Keyword चुन सकते हो।
  • समय समय पर लोगो द्वारा की मांग पर नजर रख सकते हो।
  • भविष्य में होनेवाले बदलाव के प्रति सचेत रह सकते हो।
  • बहुत कम महेनत कर अपने ब्लॉग या वेबसाइट को रैंक करा सकते हो।
  • Real Time Data प्राप्त कर सकते हो
  • आप Keyword को Compare कर अपने लिये Keyword चुन सकते हो।
  • किस keyword पर काम करना है ये जान सकते हैं

Google Trends का उपयोग कैसे करे?:

google trends kya hai और ये आपकी blog post के लिए कितना ज्‍यादा जरूरी है। ये बात आपको अब अच्‍छे से पता चल चुकी होगी। अब हम आपको बताते है कि अपने ब्‍लॉग के basic keywords reserch के लिए google trends का इस्‍तेमाल किस तरह कर सकते हो।

Step 1: google trends के माध्‍यम से अपने ब्‍लॉग के लिए keywords reserch करने के लिए सबसे पहलो आपको  Google Trends की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। जब आप इस साइड पर पहुंच जायेगे तो आपको यहां ऊपर की ओर अपना देश सिलेक्‍ट करने का विकल्‍प मिलगा। उदाहरण के लिए अगले आपको ब्‍लॉग हिन्‍दी में है और सिर्फ भारत के लोगो की लिए अपला ब्‍लॉग बनाना है। तो आपको यहा भारत को चुनना होगा।

Google Trends kya hain
आप अपने पसंद का keyword डाल कर पता लगा सकते हैं कि कौन से देश, शहर, या राज्य से सबसे ज्यादा लोग इसे खोज रहे हैं

Step 2: अब आपको सी स्क्रीन पर दूसरी तरफ आपको तीन लाइन दिखेगी, वहां क्लिक करने पर आपके सामने कुछ ऑप्शन नजर आएंगे। अब आप Trending Searches पर क्लिक कर सकते हैं

Google Trends kya hain

Step 3: Trending Searches पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अब नया पेज ओपन होगा। इस पेज पर आपको दो विकल्‍प दिखाई देगे। जैसा कि आप नीचे की तस्‍वीर में देख सकते है। यहा आपको लाल तीर के निशन से वो दो ऑप्‍शन दिखाये जा रहे है।

Google Trends kya hain
आप यहा इस बात का अंदाजा आसानी से लगा सकते है कि गूगल पर कौर से keywords सबसे ज्‍यादा सर्च हो रहे है।

1- Daily Search Trends: 

अगर आप Daily Search Trends में देखोगे तो आपको आज लोग सबसे ज्यादा क्या देख रहे है इसका पता चल जायेगा, जैसे जैसे नीचे की तरफ जाओगे दिनांक बदल जायेगी, ये कुछ पिछले वक्त में जाने जैसा होगा, इससे आपको ये पता चल जायेगा की आज इंटरनेट पर क्या क्या trend कर रहा है? और लोग किस विषय को Search कर रहे है। आप आसानी से उन Keywords का पता लगा सकते हो जिससे आप अपने Blog को Rank करा पाओ।

2- Real Time Search Trends:

और अगर आप Real Time Search Trends पर क्लिक करते हो तो आप ये भी पता लगा सकते हो की लोग इस वक्त इंटरनेट पर क्या देख रहे है, मुझे लगता है हर ब्लॉगर ये जानना चाहता है की लोगो द्वारा आज क्या सबसे ज्यादा देखा जा रहा है? ये रिकॉर्ड घंटे घंटे अपडेट होता रहता है।

Google Trends की सबसे उपयोगी बात:

जब आपने किसी Keyword पर रिसर्च कर लिया और आपको आपका कीवर्ड मिल गया है तो आप चुने गए कीवर्ड को मिलते जुलते keywords से Compare कर सकते है और ये पता कर सकते है की कौनसे Keyword पर कितना ट्रैफिक आ रहा है, और उसके हिसाब से ज्यादा ट्रैफिक वाला Keyword पसंद कर सकते है।

1565072096570
यहा आप अपने चुने गये Keyword को दुसरे Related Keyword से Compare कर सकते हैं और पता लगा सकते हैं कौन सा Keyword आपके काम करने के लिये सही हैं

Google Trends के फायदे (benifits of google trends):

  • गूगल ट्रेंड्स (Google Trends) बिलकुल फ्री है।
  • गूगल ट्रेंड्स (Google Trends) पर Registration या Sign In होने  जरूर नहीं है।
  • गूगल ट्रेंड्स (Google Trends) पर Real Time Data उपलब्ध होता है।
  • गूगल ट्रेंड्स (Google Trends) पर आप Trend Topic का पता लगा सकते हो।
  • गूगल ट्रेंड्स (Google Trends) से अपने लिए Free Keyword Reserch कर सकते हो।
  • गूगल ट्रेंड्स (Google Trends) पर दो कीवर्ड्स के बिच में Compare कर अपने लिए Best Keyword Find कर सकते हो।
  • गूगल ट्रेंड्स (Google Trends) पर आप किसी भी देश का Trending Topic देख सकते हो।

2022 me basic keyword research Kaise Kare : Use long tail keywords

2022 me basic keyword research Kaise Kare, अगर आप चाहते है कि आपने keywords गूगल पर रैंक हो जाये तो आपको हमेशा long tail keywords पर फोकस करना होगा।

Long Tail Keywords – अगर आप एकदम ने ब्‍लॉगर हो तो आप शुरूआत में long tail keywords को टारगेट कर सकते हो। long tail keywords  पर competition काफी कम होता है और ये रैंक भी काफी आसानी से कर जाते है। इसलिए शुरूआत में इस तरह के की-वर्ड आपके लिए काफी ज्‍यादा लाभदायक हो सकते है।:Competition – आपको अपने ब्‍लॉग पोस्‍ट के लिए हमेशा competition keyword का चुनाव करना है। अगर आप ऐसा करते हो तो आपके ब्‍लॉग का कटेंट गूगल के पहले पेज पर आ सकता है।  

Related Keywords – आपको मेन की-वर्ड के अलावा इस बात पर भी ध्‍यान देना है कि आप रिलेटिड की-वर्ड में कौन से वर्ड का इस्‍तेमाल कर रहे हो। अपने कंटेंट को बेहतर तरीके से ऑप्टिमाइज़ करने के लिए Related Keywords काफी महत्‍वपू्र्ण भूमिका निभाते है।

नीचे गूगल के कुछ फ्री टूल्स दिये गये है आप इन टूल्स की मदद से अपने ब्लॉग के लिए basic keyword reserch कर सकते हो।

Google AutoComplete Tool – इस टूल के माध्‍यम से आप आसानी से किसी भी niche के Long-tail keywords ढूंढ सकते हो। इसके लिए आपको इस टूल के सर्च बाक्‍स में अपने मेन की-वर्ड को सर्च करना होगा। जिसके बाद ये टूल आपको उस की-वर्ड से रिलेडिट कई  Long-tail keywords की एक list दिखायेगा। इस लिस्‍ट में से आप अपने पसन्‍द का best long-tail keywords चुन सकते है।

google auto suggest- गूगल का ये टूल भी आपको आपके की-वर्ड से रिलेटिड कई की-वर्ड दिखा देगा। ये भी की-वर्ड रिसर्च करने के लिए काफी लाभदायक टूल है। इस टूल की मदद से आप अपने ब्‍लॉग के लिए बेस्‍ट की-वर्ड को ढूंढ सकते हैं। गूगल सर्च में अपनी main keyword enter करें यह आपको keyword से related सर्च keyword दिखाना शुरू कर देगा। जैसा कि आप नीचे स्क्रीनशॉट में देख सकते है।

Google keyword planner – ये भी गूगल का  free keyword research tool है जो Google द्वारा डेवलप्ड की गयी है। इसकी मदद से आप किसी भी प्रकार के की वर्ड आसानी से ढूंढ सकते है चाहे वो किसी भी तरह का कीवर्ड हो सकता है।  इस टूल का उपयोग करके, आप बहुत सारी चीजो का पता लगा सकते है।

Google related keywords search – अगर आप किसी ऐसे टूल की तलाश कर रहे हो जिसकी मदद से आप free long tail keyword tool ढूढ पाओं तो ये टूल आपके लिए काफी ज्‍यादा कारगार हो सकता है।  इस टूल की मदद से आप अपने ब्‍लॉग पोस्‍ट के ल‍िए  free long tail keyword आसानी से खोज सकते हो।

इस लेख को पढ़ने बाद आपको समझ में आ ही गया होगा कि गूगल की मदद से आप अपने ब्‍लॉग पोस्‍ट के लिए 2022 me basic keyword research Kaise Kare। हमे पूरी उम्‍मीद है कि आपको हमारा ये लेख काफी पसन्‍द आया होगा। हमारे इस लेख को पढने के लिए आपका बहुत बहुत धन्‍यवाद

Keyword Research Kya Hai

Keyword Search एक ऐसा प्रोसेस है जिसकी मदद से हम गूगल के सर्च इंजन पे ज़्यादा Search किये जाने वाले Keyword को ढूढ़ सकते है। हम जितनी अच्‍छी तरह अपने ब्‍लाॅग पोस्‍ट के लिए keyword reserch करेगे। हमारे ब्‍लॉग के रैंक होने के चांस उतना ही ज्‍यादा बढ़ जायेगा।

Google AutoComplete Tool kya hai

ये भगूगल का  free keyword research tool है जो Google द्वारा डेवलप्ड की गयी है। इसकी मदद से आप किसी भी प्रकार के की वर्ड आसानी से ढूंढ सकते है चाहे वो किसी भी तरह का कीवर्ड हो सकता है।  इस टूल का उपयोग करके, आप बहुत सारी चीजो का पता लगा सकते है।

Share and Enjoy !

Shares

1 thought on “2022 me basic keyword research Kaise Kare”

  1. Hey,
    I was just reading your article , Your Article are Fabulous and you are a very good writer .I’m also content writer and i write content on newly launch best mobile phones. I write article on many topics and give solution of mobiles and give valuable comparison feedback of mobiles . My purpose for writing an article Is to provide valuable content and solutions to my readers. Recently, I publish an article on Exynos 1280 Vs Snapdragon 720g Processor

    Reply

Leave a Comment