2022 me google Adsense approve Kaise Kare

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

2022 me google adsense approve kaise kare, दोस्‍तो अगर आप भी एक ब्‍लॉगर हो। आपने अपना blog इसी साल शुरू किया है। तो ये सवाल आपके दिमाग में जरूर आता होगा कि 2022 में अपने ब्‍लॉग पर google adsense approve कैसे करे। वेल दोस्‍तो आज इस लेख में हम आपको इसी अहम सवाल का जवाब देने वाले है। इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद आपको ये बात बहुत अच्‍छे से समझ में आ जायेगी कि आप अपने ब्‍लॉग को google adsense approve कैसे कर सकते है। हम आपको इस लेख वो सारी जानकारिया देने वाले है जिनकी मदद से आप काफी आसानी से अपने blog को google adsense से approve करवा सकते हो। लेकिन उससे पहले अगर आप भी ब्‍लॉगर बनना चाहते हो और आपको नही पता कि blog कैसे बनाया जाता है तो हमारे इस इस लिंक पर क्लिक करके आप आसानी से अपना ब्‍लॉग बना सकते है।

best 10 niches for hindi blogging | हिन्‍दी ब्‍लॉगिंग के लिए 10 बेस्‍ट niches

google Adsense approve Kaise Kare

Google adsense kya hai : गूगल एंडसेस क्‍या है

2022 me google adsense approve kaise kare, दोस्‍तो इस सवाल पर आने से पहले आपको ये बात पता होनी चाहिए कि google adsense kya hai। दोस्‍तो google adsense गूगल का ही एक प्रोडेक्‍ट है। ये एक ad network है जिसके जरिये गूगल आपनी बेवसाइड पर एड दिखाता है। google adsense के जरिये जो ad दिखाये जाते है वो ad खुद google adsense के नही होते। गूगल एडसेंन्‍स को देश विदेश की तमाम बड़ी कम्‍पनिया अपने एड दिखाने के पैसे देती है। अब गूगल खुद तो लांखो की संख्‍या में blogs या websites बनाकर कम्‍पनियो के ads लोगो को नही दिखा सकता है। इसी लिए google adsense ads दिखाने के लिए आपके और हमारे वेबसाइड का इस्‍तेमाल करता है। ऐसा भी नही है किे google adsense इन्‍टरनेट पर मौजूद हर ब्‍लॉग और वेबसाइड पर एड दिखाता है।

google adsense के ads अपने ब्‍लॉग पर चलाने के लिए पहले आपको google adsense approval लेना पड़ता है। एक बार आपका ब्‍लॉग या वेबसाइड google adsense से approval हो जाती है। google adsense के ads  आपके ब्‍लॉग पर दिखना शुरू हो जाते है। अब क्‍योकि ब्‍लॉग आपको होता है और फ्री में तो अपने ब्‍लॉग पर ads लगायेगे नही तो इसलिए google adsense  अपनी कमाई का कुछ हिस्‍सा आपको भी देता है। इस तरह एक ब्‍लॉगर के लिए google adsense का approval लेना बहुत ज्‍यादा जरूरी है क्‍योकि इसके बाद ही ब्‍लॉगिग के जरिये आपकी कमाई होना शुरू होती है। वैसे google adsense के अलावा इन्‍टरनेट की दुनिया में और भी कई adnetwork मौजूद है लेकिन उस सबसे अच्‍छा और भरोसेमन्‍द google adsense ही है। दुनिया भर के लाखो ब्‍लॉगर गूगल एडसेंस के जरिये अपनी बेवसाइड और ब्‍लॉग से लाखो रूपये की कमाई कर रहे है।

2022 me google adsense approve kaise kare

अपने ब्‍लॉग या वेबसाइड के लिए Google adsense approval  लेने के लिए आपको google adsense की term and conditions को पूरा करना पड़ता है। इसके आपको अपने ब्‍लॉग को लेकर वो सारी शर्ते पूरी करनी होती है जो google adsense ने अपने approval के लिए तय की है। google adsense की शर्तो को पूरा किया बिना अगर आप अपने Blog को इस adnetwork से approve कराने की कोशिश करोगे तो आपका ब्‍लॉग कभी approve नही होगा। एक ब्‍लॉग को लेकर google adsense की terms and condition क्‍या है। आइये जानते है।

google Adsense approve Kaise Kare

1. हमेशा एक Top-Level Domain का इस्‍तेमाल करे


दोस्‍तो नये ब्‍लॉग कई बार एक subdomain पर ही google adsense का approval लेने की कोशिश करते है। इसी वजह से कई बार कोशिश करने के बाद भी उनका ब्‍लॉग को google adsense approve नही करता है। तो दोस्‍तो आप ऐसी गलती बिल्‍कुल ना करे और एक top level domain लेकर ही अपनी blogging की जर्नी की शुरूआत करे। दोस्‍तो एक top level domain लेने के लिए आपको ज्‍यादा पैसा खर्च करने की जरूरत नही होती है। आप सिर्फ 300 से 500 रूपये खर्च करके अपने ब्‍लॉग के लिए एक top level domain आसानी से खरीद सकते हैं। इन्‍टरनेट पर go daddy, name cheap जैसे कई वेबसाइड मौजूद है जहा आप अपने ब्‍लॉग के लिए एक top level domain खरीद सकते हैं।

2. अपने ब्‍लॉग में Quality Content ही लिखे  

दोस्‍तो ब्‍लॉगर की दुनिया में content ही king होता है। अगर आप सच में ब्‍लॉगिग के जरिये adsense से पैसा कमाना चाहते है तो आपको अपने blog पर uniqe content तो लिखना ही पड़ेगा। जहा तक अपने ब्‍लॉग को google adsense से monetize करने की बात है। तो आपको ये बात समझ लेनी चाहिए कि google adsense केवल उन blogs को ही अपना approval देता है जिन blogs पर uniqe content होता है। इसलिए अगर आप चाहते है कि google adsense के जरिये आपका ब्‍लॉग monetize हो तो आपको अपने ब्‍लॉग पर uniqe content लिखना ही पड़ेगा। इसके अलावा आपको इस बात का भी ध्‍यान रखना है कि google adsense के लिए apply करने से पहले आपके blog पर तकरीबन 1000 शब्‍दो के 10 पोस्‍ट तो जरूर हो। कटेंट के अलावा आपको इस बात का भी ध्‍यान रखना है कि आप जो image अपने blog post में लगा रहे हो वो भी कही से copy ना की गई हो। इन्‍टरनेट पर pixapay, pexels जैसी कई websites है जहा से आप फ्री में बिना किसी copywrite claim के images ले सकते हो और उस image का इस्‍तेमाल अपने   blogpost के लिए कर सकते हो। जब आपको ब्‍लॉग में कम से कम 10 quality content वाले article हो जाये तो ही आप google adsense के approval के लिए एप्‍लाई करे।

3. अपने ब्‍लॉग पर एक अच्‍छा और user friendly Theme लगाए

दोस्‍तो कटेंट के अलावा एक प्रोफेशनल ब्‍लॉग के लिए ये भी बहुत ज्‍यादा जरूरी है कि उसमे एक अच्‍छी और  user friendly Theme लगी हो। अपने ब्‍लॉग के लिए Themes को चुनते समय आपको इस बात का विशेष ख्‍लाल रखना है कि आपकी ब्‍लॉग की theme इन्‍टरनेट पर जल्‍दी load होती हो। इसके अलावा आपको इस बात का भी ध्‍यान रखना है कि आपके ब्‍लॉग के के Main Menu, Top Menu, Footer और Sidebar को अच्छी तरह से Optimize हुए हो। दोस्‍तो अगर आप चाहते हो कि आपका ब्‍लॉग गूगल एडंसेस से मोनिटाइज हो तो आपको इस बात का भी पूरा ख्‍याल रखना है किे आपका ब्‍लॉग पूरी से professional दिखाई देता हो

4. अपने ब्‍लॉग के लिए सही Niche चुने

दोस्‍तो आप अपने ब्‍लॉग से कमाई तभी कर सकते हो जब आपने अपने ब्‍लॉग के लिए सही niche का चुनाव किया हो। अपने ब्‍लॉग के लिए niche का चुनाव करते हुए आपको इस बात का भी खास ख्‍याल रखना है कि आपके blog का niche google adsense की policy का उलंघन ना करता हो। अगर आप किसी illegal topic पर अपना ब्‍लॉग बनायेगे तो google adsense आपके blogs को कभी भी approve नही करेगा। इसलिए दोस्‍तो आपको ये बात अच्‍छे से जान लेना चाहिए कि आपको कभी भी किसी ऐसे niche पर ब्‍लॉग नही बनाना है जो google adsense की किसी भी policy का उलंधन करता हो।
2022 me basic keyword research Kaise Kare

5. किसी दूसरे ad network का use ना करे


दोस्‍तो जैसा कि हम आपको पहले भी पता चुके है कि google adsense के अलावा भी इन्‍टरनेट की दुनिया में कई ऐसे ad network मौजूद है। जिनके जरिये आप अपने ब्‍लॉग को monetize कर सकते है। लेकिन अगर आप google adsense से ही अपने ब्‍लॅाग को मोनिटाइज करवाना चाहते हो। तो आपको इस बात का विशेष ध्‍यान रखना है कि आपका ब्‍लॉग कि अन्‍य adnetwork से monetize ना हो।

google Adsense approve Kaise Kare

6. अपने ब्‍लॉग ये Important Page बनायें

दोस्‍तो अगर आप अपने ब्‍लॉग को गूगल एडसेंस से अप्रूव करवाना चाहते हो तो आपको अपने ब्‍लॉग पर ये important pages बनाने ही होगे।

  • About Us
  • Contact Us
  • Disclaimer
  • Privacy
  • Cookie Policy

7.  सही language चुने


दोस्‍तो गूगल इस वक्‍त लगभग 47 भाषाओ को सपोर्ट कर रहा है। आपको इन्‍ही भाषाओं में से किसी एक भाषा में अपना ब्‍लॉग बनाना होगा।

8.  website को Google Webmaster Tool में Submit करे

दोस्‍तो अगर आप नये ब्‍लॉगर हो और आपको अपने ब्‍लॉग को google adsense से अप्रूव करवाना हो। तो आपको अपने ब्‍लॉग को google adsense से अप्रूव करवाना है तो आपको अपने ब्‍लॉग को google webmaster tool से अप्रूव करवाना ही होगा। अगर आपकी बेवसाइड google webmaster tool में submit नही होगी तो एडसेंस आपकी साइड को कभी अप्रूव नही करेगा।  

Share and Enjoy !

Shares

9 thoughts on “2022 me google Adsense approve Kaise Kare”

  1. Wow your article is very nice and your Google Adsense Approve Kaise Kare information is very helpful i hope the information given in this post will give a lot of information to the users like me will get help. Thank You So Much
    Contact our platform ns article to know about blogging and how to earn money.
    NS Article

    Reply
  2. नकदी चाहिए? इस रोबोट को लॉन्च करें और देखें कि यह क्या कर सकता है । Telegram – @Cryptaxbot

    Reply

Leave a Comment