bina paise ke paisa kaise kamaye 2024 me | 2024 में बिना पैसे के पैसे कैसे कमाये

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

bina paise ke paisa kaise kamayeदोस्‍तो अगर आप 2024 में बिना एक भी पैसा इन्‍वेस्‍ट करे पैसा कमाना चाहते है तो ये लेख खास आपके लिए है। इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाले है। जिनके जरिेय आप बिना पैसे से पैसे आसानी से कमा सकते है। आजकल के तौर पर कई ऐसे विकल्‍प मौजूद है जहा आपको पैसा कमाने के लिए एक भी पैसे को लगाने की जरूरत नही पड़ती है।

इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद आपको इस बात की पूरी जानकारी हो जायेगी कि आप 2024 में bina paise ke paisa kaise kamaye। इस लेख में हम आपको जो जानकारी देने वाले है उसके जरिये आप गांव में रहकर भी पैसे कमा सकते है। इसलिए इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद आपको ये भी समझ में आ जायेगा कि गांव में पैसे कैसे कमाए
2024 में ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये | 2024 me online paise kaise kamaye
Kiwi App kya hai | kiwi app se paise kaise kamaye
daily 100 rupees earning app without investment apk
Zupee app se paise kaise kamaye | जूपी एप से पैसे कमाने का सही तरीका

Table of Contents

bina paise ka paisa kaise kamaye 2024 me

अगर आपको बिना पैसे से पैसे कमाना चाहते है तो नीचे बताये हुए प्‍लेटफार्म में जाकर बिना पैसे लगाये पैसे कमा सकते है। इस लेख में हम आपको इन सभी प्‍लेटफार्म की डिटेल के बारे में बताने वाले है।

Youtube यूट्यूब से  3 से 4 लाख  तक
Freelancing से   70 से 80 हजार तक
Data Entry से   20 से 30 हजार  तक
Reselling से     20 से 30  हजार तक
Facebook से    50 से 70 हजार तक
Telegram से     10 से 20 हजार तक
WhatsApp से    20 से 25 हजार तक
ब्लॉग्गिंग (Blogging) से70,000 से 3 लाख तक
कंटेंट राइटिंग( Content writing) से  20 से 30 हजार तक
ऑनलाइन सर्वे ( Online survey ) से20 से 25 हजार तक
Affiliate Marketing से3 से 4 लाख  तक

1. यूट्यूब Youtube से बिना पैसे के पैसे कमाए

बिना पैसे के पैसे कमाने का YouTube एक बहुत अच्छा माध्यम है। YouTube एक पॉपुलर प्लेटफॉर्म है जहाँ लोग वीडियो देखते हैं। यहाँ आपको सभी तरह का कंटेंट मिलता है, जैसे कि वीडियो कंटेंट में आपको कुकिंग रेसिपीज, स्टडी मटेरियल, डांस वीडियो, बिजनेस आईडिया, और इनोवेशन आदि।

तो ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए आप YouTube का यूज़ कर सकते हैं। इसकी शुरुआत आप बहुत आसान तरीके से कर सकते हैं, जैसे कि आपको एक पॉपुलर कंटेंट चयन करना होगा। आपको अपने YouTube चैनल को ग्रो करने के लिए फिर आप उससे मिलती जुलती वीडियोस बनाएंगे और आपको उसमें आराम से ग्रोथ मिलती जाएगी। शुरूआत में आप छोटे वीडियोज से शुरुआत करें क्योंकि उनसे आपको ग्रोथ मिलती है, और फिर कुछ समय बाद लंबी वीडियो बनाकर डालें, इस तरीके से आप बिना पैसे लगाए पैसा कमा सकते हैं।

लेकिन आप लोग तुरंत YouTube से पैसा नहीं कमा सकते, क्योंकि YouTube की कुछ टर्म्स एंड कंडीशंस होती हैं, और आपको उनका पालन करना होगा। उसके बाद आपका अकाउंट मोनेटाइज होने के बाद आपको पैसे मिलने लगते हैं, जब आपके चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वॉच टाइम होता है। फिर आपको Google Adsense से अप्रूवल मिल जाता है और आप अपने YouTube से पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

2. Freelancing करके बिना पैसे के पैसे कमाए

बिना पैसे के पैसे कमाने का फ्रीलांसिंग एक अच्‍छा माध्यम है। Freelancing का मतलब होता है अपनी मर्जी से काम करना।इसमें कोई समय बाधित नहीं होती, हमें कभी भी काम करने का लिबर्टी होती है।

फ्रीलांसिंग करने के लिए अनेक तरीके होते हैं, कुछ वेबसाइटें होती हैं जो आपको इस क्षेत्र में काम देती हैं, जैसे Upwork, Fiverr, आदि। इनके अलावा भी कई साइटें हैं जहां से आप काम प्राप्त कर सकते हैं और बिना पैसा लगाए उसे पूरा करके आप पैसा कमा सकते हैं।

फ्रीलांसिंग काम शुरू करने के लिए आपको वेबसाइट पर पंजीकरण करना होता है और अपनी प्रोफ़ाइल बनानी होती है, जिसके बाद आपको अनेक फ्रीलांसिंग काम मिल सकते हैं।

फ्रीलांसिंग के लिए आपको सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर अच्छे संख्या में फॉलोअर्स होने की आवश्यकता है, ताकि आप एफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से भी अच्छा पैसा कमा सकें। एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा माध्यम है जिससे इस्तेमाल करके आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

3 Data Entry से बिना पैसे के पैसे कमाए

अगर आप बिना पैसे लगाये पैसा कमाना चाहते है तो आपके लिए डाटा इन्‍ट्री भी एक अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है। यह काम आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप की सहायता से कर सकते हैं, और अगर आपको अंग्रेजी भाषा आती है, तो आप भारत के साथ ही अन्य देशों की कंपनियों में डाटा एंट्री काम कर सकते हैं और उनकी करेंसी में पैसा कमा सकते हैं।

4. Reselling से बिना पैसे के पैसे कमाए

आप Reselling के जरिये भी बिना पैसे कमाये पैसे कमा सकते है।आसान शब्दों में कहो तो रिसेल्लिंग का मतलब होता है किसी दूसरे इंसान के प्रोडक्ट और सर्विसेज को अपना मार्जिन ऐड करके सेल करना या आज के टाइम में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस है। आप इसको बिना किसी इन्वेस्टमेंट के कर सकते हो, इसमें कोई इन्वेस्टमेंट नहीं होती, यह एक सबसे आसान और सुरक्षित तरीका है।

रिसेल्लिंग का काम आप व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और फेसबुक, और फिर कोई अन्य सोशल मीडिया एप्लीकेशन के जरिए कर सकते हैं। इसमें आप लोग महीने का 20 से 25 हजार तक कमा सकते हो।

5. Facebook se bina paise ke Paise kaise  kamaye

अगर आप बिना पैसे कमाना चाहते है तो फेसबुक आपके लिए बहुत ही अच्‍छा विकल्‍प है। दुनिया भर में लाखो लोग आजकल के दौर में फेसबुक से ऑनलाइन पैसे कमा रहे हे। एक सर्वे के अनुसार इंडिया में 32.3 करोड़ लोग फेसबुक का उपयोग करते हैं, लेकिन लोग फेसबुक का इस्तेमाल अपने मनोरंजन के लिए कर रहे हैं, उन्हें नहीं पता कि आप फेसबुक का उपयोग करके घर बैठे महीने के लगभग 30-50 हजार तक पैसा कमा सकते हैं, वो भी बिना पैसे लगाए।

तो चलिए जानते हैं Facebook App का उपयोग करके आप बिना पैसे के पैसा कैसे कमा सकते हैं

तो चलिए जानते हैं, Facebook App का इस्तेमाल करके आप बिना पैसे के पैसा कैसे कमा सकते हैं?

फेसबुक पर पैसे कमाने के लिए क्या जरूरी है

  1. सबसे पहले आपको फेसबुक पर अपना पर्सनल प्रोफाइल बनाना होगा, उसमें आपको अपनी पर्सनल इनफॉर्मेशन इस्तेमाल करके बनाना होगा, जैसे कि आपका नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल एड्रेस, और 6-8 डिजिट स्ट्रांग पासवर्ड इत्यादि।
  2. Facebook App को चलाने के लिए आपको स्मार्टफ़ोन, कंप्यूटर, या लैपटॉप की जरूरत होगी और आपके पास अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना चाइए।
  3. अगर फेसबुक से आप जल्दी पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपको जल्दी से रिलेवेंट ऑडियंस को टारगेट करने की जरूरत पड़ेगी।
  4. आपको फेसबुक से पैसा कमाने के लिए क्रेटिविटी का इस्तेमाल करना होगा, नई-नई स्ट्रैटेजी एंड आइडियाज को इस्तेमाल करके आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

फेसबुक से पैसे कमाने के तरीके

  • फेसबुक पेज के जरिए आप पैसा कमा सकते हैं
  • फेसबुक ग्रुप बना कर आप पैसा कमा सकते हैं
  • फेसबुक पर वीडियो कंटेंट बनाकर आप पैसा कमा सकते हैं
  • किसी बिज़नेस मैन का फेसबुक अकाउंट मैनेज करके पैसे कमा सकते हैं
  • किसी रेफेरल प्रोग्राम को प्रमोट करके आप फेसबुक के जरिए पैसा कमा सकते हैं
  • फेसबुक पर एडवरटाइजमेंट करके आप पैसा कमा सकते हैं
  • फ्रीलांसिंग का काम करके आप फेसबुक से पैसा कमा सकते हैं
  • फेसबुक मार्केटिंग प्लेस का इस्तेमाल करके आप फेसबुक में पैसा कमा सकते हैं

फेसबुक पेज के जरिए आप पैसा कमा सकते हैं

  • आप अपने पेज को रेंट पर देकर भी पैसा कमा सकते हैं
  • आप किसी दूसरे के प्रोडक्ट एंड सर्विस को प्रमोट करके भी पैसा कमा सकते हैं
  • आप किसी के अकाउंट का प्रमोशन करके भी

फेसबुक ग्रुप से पैसे कमाने के तरीके क्या- क्या है ?

  • आप फेसबुक ग्रुप से पेड पोस्ट को प्रमोट कर के पैसा  कमा सकते है
  • आप फेसबुक ग्रुप का उपयोग कर के अपने या किसी और के ब्लॉग पोस्ट्स और कंटेंट को प्रमोट कर के भी पैसा  कमा सकते है
  • आप फेसबुक ग्रुप के जरिये  अपने  ब्लॉग एंड YouTube चैनल पर अच्छा ट्रैफिक ला सकते हो और इसके जरिये पैसा कमा सकते है
  • फेसबुक ग्रुप के जरिये आप अपने business के लिए lead भी generate कर सकते है
  • फेसबुक ग्रुप में आप किसी दूसरे के प्रोडक्ट एंड सर्विस को प्रमोट कर के अच्छा कमीशन कमा सकते हो
  • फेसबुक ग्रुप से आप किसी  के प्रोडक्ट एंड सर्विस को सेल कर के भी पैसा कमा सकते है
  • फेसबुक ग्रुप से आप किसी भी बिज़नेस को प्रमोट कर  सकते हो
  • फेसबुक ग्रुप से आप किसी  भी ब्रांड का प्रमोशन कर सकते हो

किसी व्यापारी का फेसबुक अकाउंट मैनेज करके आप पैसे कमा सकते हैं।

दोस्तों, क्या आप जानते हैं कि किसी व्यापारी या फिर किसी इन्फ्लुएंसर के अकाउंट को मैनेज करके भी आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं? उसके लिए आपको कुछ नहीं करना, बस आपको अपने बारे में बताना है कि मैं आपके अकाउंट को मैनेज कर सकता हूँ, मुझे इसके बारे में पूरी जानकारी है क्योंकि बड़े इन्फ्लुएंसर को फ्रीलांसर की तलाश होती है, वह अपने अकाउंट को हैंडल करने के लिए फ्रीलांसर को रखते हैं।

बिज़नेसमैन का फेसबुक अकाउंट मैनेज करके पैसे कमाने के तरीके
  1. फेसबुक अकाउंट को मैनेज करके आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं।
  2. अकाउंट पर वीडियोस और पोस्ट्स को एडिट करके पैसा कमा सकते हैं।
  3. अकाउंट पर एड्स लगा कर पैसा कमा सकते हैं।

रेफेरल प्रोग्राम को प्रमोट करके आप फेसबुक के जरिये पैसा कमा सकते हैं

क्या आप जानते हैं आप किसी भी रेफेरल प्रोग्राम को फेसबुक पर प्रमोट करके पैसा कमा सकते हैं? परंतु इसके लिए आपको टारगेट ऑडियंस की आवश्यकता होगी। अगर आपके अच्छे फॉलोवर्स हैं तो अच्छा कमीशन कमा सकते हैं। आजकल बहुत सारे ऐप्स और वेबसाइट्स हैं जिन्हें रेफेर करके आप पैसा कमा सकते हैं जैसे कि मीशो ऐप, गूगल पे, फ़ोन पे, और बहुत सारे गेम के ऐप्स भी हैं।

रेफेरल प्रोग्राम से पैसे कमाने के तरीके

  1. आप किसी भी ऐप्प को अपने फ्रेंड्स या रिलेटिव्स को रेफेर करके पैसा कमा सकते हैं।
  2. आप किसी भी रेफेरल प्रोग्राम से जुड़कर उसको रेफेर करके पैसा कमा सकते हैं।

फेसबुक पर एड्स करके आप पैसा कमा सकते हैं

फ्रीलांसिंग से पैसे कमाने के तरीके

दोस्तों, क्या आप जानते हैं कि फेसबुक पर एड्स करके भी आप पैसा कमा सकते हैं? उसके लिए आपको अपने प्रोडक्ट्स और सर्विसेज की एड देकर आप अपनी सेल्स को बढ़ा सकते हैं। इससे हम ROI भी बोलते हैं। अगर आपके पास अपने खुद के प्रोडक्ट्स और सर्विस नहीं हैं सेल करने के लिए, तो आप किसी दूसरे के प्रोडक्ट्स और सर्विसेज को सेल करके पैसा कमा सकते हो। फ्रीलांसिग के जरिये आप मोबाइल से भी पैसे कमा सकते है। तो अगर आप जानना चाहते है कि मोबाइल से पैसे कैसे कमाए। तो हम आपको बता कि फ्रीलांसिंग के जरिये आप मोबाइल से पैसे कमा सकते है।

  1. कंटेंट राइटिंग का काम करके आप पैसा कमा सकते हो।
  2. सोशल मीडिया अकाउंट को हैंडल करके आप पैसा कमा सकते हो।
  3. वेब डिजाइनिंग करके आप पैसा कमा सकते हो।
  4. ऑनलाइन प्रोडक्ट्स और सर्विसेज को सेल करके आप पैसा कमा सकते हो।
  5. वीडियो एडिटिंग करके आप पैसा कमा सकते हो।

फेसबुक मार्केटिंग प्लेस का इस्तेमाल करके आप फेसबुक में पैसा कमा सकते हो

आप फेसबुक मार्केट प्लेस का इस्तेमाल करके भी अच्छा-खासा पैसा कमा सकते हो। इसके लिए आपको फेसबुक के मार्केट प्लेस के फीचर्स में जाकर सेल वाले ऑप्शन में लिस्टिंग करके अपने प्रोडक्ट्स और सर्विसेज को बेच सकते हो। इसमें आपको लिस्टिंग में प्रोडक्ट्स की डिटेल्स डालनी होगी जैसे कि उसका प्राइस, क्वालिटी, प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन आदि। इसके बाद आप अपने प्रोडक्ट्स को सेल करके पैसा कमा सकते हो।

फेसबुक मार्केटिंग प्लेस से पैसा कमाने के तरीके

  • आप अपने या किसी दूसरे के प्रोडक्टस की लिस्टिंग करके उन्हें सेल करके पैसा कमा सकते है
  • आप किसी दूसरे का फेसबुक मार्किट प्लेस हैंडल करके भी पैसा कमा सकते है
  • आप फेसबुक मार्किट प्लेस पर एड्स (ADS) लगा कर भी पैसा कमा सकते  है 

6. Telegram se paise kaise kamaye

अगर आप बिना पैसे से पैसा कमाना चाहते है तो एक विकल्‍प टेलीग्राम भी हो सकता है। आप टेलीग्राम के जरिये भी बिना पैसे के पैसे कमा सकते है। टेलीग्राम एप्प एक सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म है जहाँ आप अपने दोस्तों और रिलेटिव्स के साथ कनेक्ट रहते हैं, एक दूसरे के साथ चैटिंग करते हैं, फनी वीडियो और मेमेस भेजते हैं, और भी बहुत सारी चीजें इधर-उधर शेयर करते हैं।

जैसे WhatsApp पर ग्रुप और कम्युनिटी बनती हैं वैसे ही टेलीग्राम पर हम ग्रुप बनाते हैं और इसमें एक अच्छा फीचर है जो है चैनल क्रिएट करने का। टेलीग्राम पर आप चैनल क्रिएट करके ऑडियंस को टारगेट करते हैं उसमें मेम्बर्स को जोड़ते हैं फिर उस चैनल के जरिए आप किसी भी ब्रांड, कोर्स, या प्रोडक्ट और सर्विसेज को प्रमोट करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

Telegram से पैसे  कमाने  के तरीके

  • आपको अपना चैनल बनाना होगा उसमे आप अपने टारगेट ऑडियंस को टारगेट करोगे और ज़्यदा से ज़्यदा मेंबर्स को जोड़ोगे अगर आपका चैनल पर ज़्यदा सब्सक्राइब है तो  आपका अकाउंट मोनेटाइज  होगा फिर आप टेलीग्राम चैनल से पैसा कमा सकते है
  • आप अपने टेलीग्राम चैनल  से प्रोडक्ट और सर्विसेज का प्रमोशन कर के भी अच्छा पैसा कमा सकते हो
  • आप किसी दूसरे के चैनल का प्रमोशन कर के भी  पैसा कमा सकते हो
  • आप किसी की ब्लॉग पोस्ट या वेबसाइट को प्रमोट कर के भी टेलीग्राम से पैसा कमा सकते हो
  • आप किसी एफिलिएट प्रोग्राम को प्रमोट कर के भी पैसा  कमा सकते हो 

7. WhatsApp se bina paise ke paise kaise kamaye

आजकल के दौर में वाट्सअप का इस्‍तेमाल कौन नही करता है। लेकिन क्‍या आपको पता है कि आप इस सोशल मीडिया एप के जरिये भी पैसे कमा सकते हो। एक सर्वे के अनुसार पता चला है कि भारत में लगभग 70% ऐसे लोग हैं जो WhatsApp का इस्तेमाल करते हैं, पर सभी सिर्फ एंटरटेनमेंट या फिर अपने फ्रेंड्स और रिश्तेदारों से चैटिंग करने के लिए ही इस्तेमाल करते हैं। कुछ लोग हैं जो सिर्फ व्हाट्सएप का उपयोग अपने डॉक्यूमेंट्स, पर्सनल इनफॉर्मेशन को एक दूसरे के साथ साझा करने के लिए करते हैं, लेकिन सिर्फ 10% ऐसे लोग हैं जिनको पता है कि WhatsApp का उपयोग करके बिना पैसे के पैसा कैसे कमाएं।

सबसे पहले मैं आपको बताता हूं कि आप डायरेक्ट WhatsApp का उपयोग करके पैसे नहीं कमा सकते क्योंकि WhatsApp ने अभी तक ऐसा कोई फीचर नहीं दिया है जिससे आप डायरेक्ट पैसा कमा सकें। लेकिन आप WhatsApp का उपयोग करके थर्ड पार्टी को प्रमोट करके पैसा कमा सकते हैं।

आजकल लोग WhatsApp का उपयोग सिर्फ अपने मनोरंजन के लिए करते हैं, पर अब से आप घर पर बैठकर WhatsApp का उपयोग करके बिना पैसा लगाए अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

WhatsApp से पैसे कमाने के तरीके

  • आप किसी एप्लीकेशन या App को रेफेर करके पैसा कमा सकते हो for example:- meesho, sikka, Paytm , Google pay , ludoking , winzo , juppy etc.
  • आप एफिलिएट प्रोग्राम को प्रमोट कर  के पैसा कमा सकते हो for example:- bizgurukul affiliate program, Amazon affiliate program, etc.
  • आप WhatsApp पर rellers community कम्युनिटी या ग्रुप बना कर उसमे प्रोडक्टस को प्रमोट कर के पैसा कमा सकते हो
  • आप अपनी ब्लॉग पोस्ट या वेबसाइट को प्रमोट कर के पैसा कमा सकते हो
  • आप आपने स्टडी मटेरियल  (Study material) को सेल करके भी पैसा कमा सकते हो
  • आप अपने या किसी दूसरे के प्रोडक्ट और सर्विसेज को  सेल करके भी व्हाट्सप्प से पैसा  कमा सकते हो
  • आप Whatsapp के स्टेटस वाले फीचर्स का use करके प्रोडक्ट एंड सर्विस को प्रमोट करके पैसा कमा  सकते हो
  • आप व्हाट्सप्प ग्रुप्स बनाकर उसमे जायदा  से जायदा मेंबर ऐड करके अपनी टीम बना कर थर्ड पार्टी App का प्रमोशन कर सकते  हो और प्रोडक्ट एंड सर्विस का भी सेल कर सकते हो
  • इसके  लिए आप अगर Whatsapp बिज़नेस उपयोग करोगे  तो आपको रिजल्ट  ज्यादा   अच्छा मिलेगा

8. ब्लॉग्गिंग करके बिना पैसे के पैसा कैसे कमाए

क्या आप जानते हैं कि आप ब्लॉग पोस्ट लिखकर भी बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं? यह एक ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है। आजकल इंटरनेट पर कोई न कोई बिना पैसे के पैसा कमाने के तरीके ढूंढ़ रहा है, और मैं आपको बताऊंगी कि ब्लॉग पोस्ट लिखकर या ब्लॉग्गिंग करके आप बिना पैसे के पैसा कमा सकते हैं। ये दोनों चीजें एक ही हैं और इसे ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म्स और इंटरनेट पर पैसे कमाने के तरीकों में सबसे अच्छा और आसान तरीका माना गया है।

इसमें आपको एक भी रुपया खर्च नहीं करना है, आपको बस अपने मन के विचार और भावनाओं को लिखकर आम जनता के साथ साझा करना है। जब आप लोगों के साथ मनोरंजन और रचनात्मक कंटेंट साझा करते हैं, तो इसमें आपको ज्यादा सफलता मिलती है।

ब्लॉग्गिंग का काम शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले ब्लॉग्गिंग.कॉम (blogging.com) एक वेबसाइट है, या फिर गूगल प्ले स्टोर और ऍप स्टोर पर इसकी एप्लीकेशन है, जिसमें आप फ्री में लॉगिन या रजिस्ट्रेशन करके अपने काम को शुरू कर सकते हैं। इसमें कोई डरने वाली बात नहीं है क्योंकि यह एप्लीकेशन गूगल द्वारा दी गई है, तो जल्दी से लॉगिन या रजिस्ट्रेशन करके आप ब्लॉग्गिंग का काम शुरू करें और बिना पैसा लगाए अच्छा पैसा कमाएं।

ब्लॉग्गिंग कर के बिना पैसे के पैसा कमाने के तऱीके

  • ब्लॉग्गिंग में सबसे पहले आपको अपनी नीच चुननी होती है इसका मतलब है कि आप किस तरीके का कंटेंट पोस्ट करोगे जैसे की कुकिंग रेसिपीज , न्यूज़, मोटिवेशनल कंटेंट , आइडियाज एंड क्रिएटिविटी ,और भी कुछ अन्य कंटेंट
  • उसके बाद आपको अपना डोमेन नाम लेना होता है
  • अब आप अपना खुद का ब्लॉग बनाओगे  और उसको अपनी ब्लॉग्गिंग साइट पर पोस्ट करोगे
  • अपने ब्लॉग पोस्ट को रैंक करने के लिए search engine optimization का उपयोग करे
  • अपनी ब्लॉग पोस्ट के लिए अछि अच्छी कहानिया लिखे जिससे लोग आपके ब्लॉग पोस्ट को पढ़े
  • सोशल मीडिया प्लेटफार्म का उपयोग कर के अपने ब्लॉग पोस्ट को प्रमोट करे
  • आप Google Adsens का उपयोग कर के भी अपने ब्लॉग पोस्ट को प्रमोट कर के अच्छा पैसा कमा सकते हो

9. Content writing se bina paise ke paisa kaise kamaye

आज के समय में कंटेंट राइटिंग भी एक बहुत बेहतरीन तरीका बन चुका है बिना पैसे के पैसा कमाने के लिए। अगर आपको अच्छे से लिखना आता है तो आप इस काम को बहुत अच्छे से कर सकते हैं, साथ ही इसमें किसी स्पेशल स्किल की जरूरत नहीं होती है। अगर आप अच्छे से लिख लेते हैं और आपकी टाइपिंग स्पीड अच्छी है, तो आप इस काम को करके महीने में लगभग 15-20 हजार तक आराम से कमा सकते हैं।

दोस्तों, आपने देखा होगा कि लोग बहुत अच्छे लेख और कहानियाँ लिखते हैं और उन्हें लिखकर अपनी वेबसाइट या ब्लॉग साइट पर अपलोड करते हैं। कंटेंट राइटिंग का काम उन लोगों के लिए अच्छा है जिनकी टाइपिंग स्पीड बहुत अच्छी है, जो दिन में कई सारे कंटेंट लिखकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

कंटेंट राइटिंग का मतलब होता है आप अपनी ब्लॉग साइट या किसी अन्य साइट के लिए लेख या कंटेंट लिखते हैं और फिर थर्ड पार्टी आपको उस लेख या कंटेंट के बदले आपकी कैपेबिलिटी के हिसाब से पैसा देती है। अगर आपकी कैपेबिलिटी और एफिशेंसी अच्छी हैं तो आप कंटेंट राइटिंग का काम करके बिना पैसा लगाए अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

कंटेंट राइटिंग को लिखने वाले को कंटेंट राइटर कहते हैं। इस काम में आप अगर अच्छे से मेहनत करते हैं तो आप इस फ़ील्ड में अपना करियर बना सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इसमें आपको किसी इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं होती, बस आपको अच्छे से अपने शब्दों को समझना चाहिए। कंटेंट राइटिंग का काम आप बहुत सारी भाषाओं में कर सकते हैं, जैसे कि हिंदी, इंग्लिश, तमिल, मराठी, राजस्थानी, आदि।

कंटेंट राइटिंग का काम ढूंढ़ने के तरीके

  • कंटेंट राइटिंग एक फ्रीलांसिंग का काम है इसके लिए आपको फीवर ( fiver ) या ( upwork ) अपवर्क  जैसे प्लेटफार्म पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा
  • कंटेंट राइटिंग के काम के लिए आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का उपयोग भी कर सकते है जैसे की टेलीग्राम, फेसबुक , इंस्टग्राम अदि
  • आप अपनी खुद की वेबसाइट के  लिए भी कंटेंट या लेख कर GOOGLE ADSENSE का अप्रूवल लेकर पैसा कमा सकते है

10. Online Survey se bina paise ke paisa kaise kamaye

दोस्तों, क्या आप जानते हैं कि आप ऑनलाइन सर्वे करके भी पैसा कमा सकते हों? ऑनलाइन सर्वे से पैसे कमाने का एक बहुत अच्छा और आसान तरीका है। इसमें आपको कुछ सवालों के उत्तर देना होता है और उनके बदले में आपको पैसा या फिर रिवॉर्ड्स मिलते हैं।

बड़ी-बड़ी कंपनियाँ उपभोक्ताओं की आवश्यकता को समझने के लिए सर्वे करती हैं ताकि वे उन्हें संतुष्ट कर सकें। आप इसमें सिर्फ कुछ प्रश्नों के उत्तर देना होता है और उनके बदले में आपको पैसा या फिर रिवॉर्ड्स मिलते हैं। बहुत सारे लोग दैनिक सर्वे करके हजारों रुपये कमा रहे हैं।

लेकिन इस काम को करने से पहले यह जानना बहुत जरूरी है कि ऑनलाइन सर्वे क्या होता है और हम इसके जरिए कैसे पैसा कमा सकते हैं, और इस काम से हमें कितना पैसा मिलता है।

Online survey kya hota hai 

अगर आप नही जानते हो कि सर्वे क्‍या होता है तो हम आपको बताने वाले है कि हिन्‍दी भाषा में इसे सर्वेक्षण कहते है। सर्वे का इस्‍तेमाल Audience या customers की ज़रूरतों को प्राप्त करने के लिए किया जाता है।

जैसे: किसी प्रोडक्ट के बारे में Audience या Customer क्या सोचते हैं। जैसे: प्रोडक्ट से वह संतुस्ट है या नहीं उनके मन में क्या विचार है प्रोडक्ट को लेकर, यह जानने के लिए ऑनलाइन सर्वे किया जाता है। लोगों से ऑनलाइन सर्वे लेने के लिए कुछ पैसे या रिवार्ड्स दिए जाते हैं, जिससे लोगों को सर्वे करके पैसे मिलते हैं।

ऑनलाइन सर्वे क्यों किया जाता है? क्या आप सभी भी यह सोच रहे हैं कि ऑनलाइन सर्वे क्यों किया जाता है? तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि बड़ी-बड़ी कंपनियाँ ऑनलाइन सर्वे के द्वारा अपनी प्रोडक्ट और सर्विस की राय अपने उपभोक्ता (customers) से लेने का प्रयास करती हैं। जिससे कंपनी को अपने प्रोडक्ट और सर्विस को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। और साथ ही अपने प्रोडक्ट्स की मार्किट में क्या वैल्यू है यह भी पता चलता है क्योंकि ऑनलाइन सर्वे के जरिए कम्पनियाँ उपभोक्ता (customers) से कुछ महत्वपूर्ण जानकारी लेती हैं।

जैसे: उनके प्रोडक्ट की खास बात क्या है? , उनके प्रोडक्ट में क्या कमी है? , और उन्हें उस प्रोडक्ट में क्या सुधार करना चाहिए? इत्यादि। इस सभी जानकारी के जरिए आप प्रोडक्ट को और भी अच्छा और बेहतर बना सकते हैं। और उपभोक्ता को संतुष्ट किया जा सकता है।

ऑनलाइन सर्वे कौन कर सकता है? जैसा कि हमने आपको बताया है कि ऑनलाइन सर्वे उपभोक्ता से राय लेने के लिए किया जाता है। जिससे यही पता चले कि प्रोडक्ट और सर्विसेज में क्या कमी है और उनको ठीक कर के हम अपने कस्टमर को कैसे संतुष्ट करें।

उपभोक्ता(customer) उस व्यक्ति को कहते हैं, जो उस प्रोडक्ट या सर्विस का उपयोग या इस्तेमाल करता या करती है। अब बात यही है कि किसी प्रोडक्ट की अच्छाई या बुराई वही व्यक्ति बता सकता है, जो उस प्रोडक्ट या सर्विस का इस्तेमाल करता हो या फिर उसने कभी किया हो। इसी लिए उपभोक्ता से इसकी राय ली जाती है।

ऑनलाइन सर्वे करने के लिए आपको किसी एक विश्वासपात्र Paid Survey Sites पर खुद को रजिस्टर या लॉगिन करना होता है। कुछ वेबसाइट का नाम इस लेख में नीचे बताया गया है।

ऑनलाइन सर्वे में कुछ Objective Type Questions का जवाब देना होता है। उसमें आपका जन्म तिथि (date of birth), पता (Address) तथा किसी प्रोडक्ट से जुड़े Questions (products se related questions like product usage, benefits etc) भी होता है।

आनलाइन सर्वे के जरिये पैसे कमाने के लिए क्‍या करना पड़ता है

  1. सबसे पहले आपको किसी भी एक पेड सर्वे साइट्स पर अपना अकाउंट बनाना होगा। अकाउंट बनाना बहुत आसान होता है। उसमें आपको अपनी ईमेल आईडी (email id/email address) से या फिर डायरेक्ट Google account से साइट पर लॉगिन या रजिस्ट्रेशन करना होता हैं।
  2. Sign-up या अकाउंट बनाने के बाद आप किसी भी सर्वे को कर के पैसे कमा सकते हो। परन्तु आप जब भी सर्वे करोगे तो आपको इसी अकाउंट में लॉगिन कर के सर्वे में भाग लेना होता है।
  3. ऑनलाइन सर्वे में भाग लेने के बाद आपको सर्वे में पूछे गए सवालों का जवाब देना होता है। उसके बाद सर्वे पूरा करने के बाद आपको कुछ पॉइंट्स मिलेंगे।
  4. आप उन पॉइंट्स को रिडीम कर के पैसों में बदल सकते हो या फिर अपने बैंक खाते (Bank account) या पेयपाल Paypal या पेटीएम (Paytm) के जरिये ले सकते हैं।

सर्वे करके पैसे कमाने वाली बढ़िया वेबसाइड

Survey WebsiteWebsite URL Minimum Payout
Swagbucksswagbucks.com   $2
   
Viewfruit India  in.viewfruit.com     $6
   
YSense      ysense.com$4
   
LifePoints   lifepointspanel.com$10
   
Free Cash  freecash.com     $0.25
   
InboxDollarsinboxdollars.com    $20
   
MyPoints    mypoints.com     $30
   
YouGov      yougov.com$60
   
PrizeRebel prizerebel.com       $8
   
SurveyTimesurveytime.io      $2

11. Affiliate Marketing se bina paise ke paisa  kaise kamaye

दोस्तों, क्या आप जानते हैं कि आप एफिलिएट मार्केटिंग या प्रोग्राम के जरिए अच्छा पैसा कमा सकते हैं? इसके लिए आपको एफिलिएट प्रोग्राम के साथ जुड़ना होगा, जैसे कि एमेज़न का एफिलिएट, बिजगुरुकुल का एफिलिएट प्रोग्राम, क्लिकबैंक का एफिलिएट प्रोग्राम, इत्यादि। एफिलिएट मार्केटिंग का मतलब होता है किसी दूसरे की प्रोडक्ट और सेवाओं को प्रमोट करके पैसा कमाना। जब आप किसी के प्रोडक्ट को प्रमोट करके सेल करते हो, तो आपको उस पर कुछ प्रतिशत कमीशन मिलता है, जिसे हम एफिलिएट मार्केटिंग कहते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग को कैसे शुरू करें

आपने ऊपर देखा कि एफिलिएट मार्किटिंग क्या होती है और इसका कैसे उपयोग होता है और पैसा कैसे मिलता है, तो चलिए अब जानते हैं एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें। एफिलिएट मार्केटिंग को करने का क्या तरीका है और इसकी क्या प्रोसेस होती है, आप इन बातों का ध्यान रखकर पैसा कमा सकते हैं।

1. अपनी एफिलिएट मार्केटिंग के लिए अपनी niche चुनें

अगर आप इंटरनेट पर और ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म्स पर अपनी पहचान बनाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपनी एक नीचे चुननी होती है, जो एक केटेगरी या टॉपिक होता है जिस पर आप अपना ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म्स पर बिज़नेस बनाते हों। इसमें आपको किसी विषय में रुचि होती है, जैसे कि टेक्नोलॉजी, हेल्थ, कंप्यूटर, आर्न मनी, डिजिटल मार्केटिंग, इंफ्लूएंसर मार्केटिंग, कॉन्टेंट राइटिंग, इत्यादि। इससे आप अपनी नीचे बना सकते हैं और उससे मिलते-जुलते प्रोडक्ट्स और सेवाएं को प्रमोट करके पैसा कमा सकते हैं।

2. कुछ स्टेप्स जिन्हें फॉलो करके आप एफिलिएट प्रोग्राम में जुड़ सकते हैं

  1. सबसे पहले, ऐसी कंपनी ढूंढ़ें जिसका एफिलिएट पैनल हो, यह आप कंपनी की वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।
  2. उसके बाद, एफिलिएट पैनल के जरिए उस कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ सकते हैं।

3. अब उसके प्रोडक्ट्स को प्रमोट करें

एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़कर आप उस कंपनी के प्रोडक्ट्स को प्रमोट करेंगे, और इसके बाद कुछ ही दिनों में आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं। परंतु इसके लिए आपको ट्रैफिक की आवश्यकता है, जो आपको सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म्स, यूट्यूब मार्केटिंग के जरिए मिलेगा।

गूगल से पैसे कैसे कमाए

आजकल इंटरनेट का समय है, और गूगल से पैसे कमाना एक सही तरीका है ऑनलाइन करियर बनाने का। इस लेख में, हम जानेंगे कि गूगल से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं और कौन-कौन से तरीके हैं जो आपको इसमें मदद कर सकते हैं।

1. यूट्यूब चैनल:
अगर आपमें कोई क्षमता है जिसे आप लोगों के साथ साझा कर सकते हैं, तो यूट्यूब एक अच्छा माध्यम है। व्यक्तिगत वीडियो, ट्यूटरियल्स, एंटरटेनमेंट या फिर किसी विषय पर विशेषज्ञता का प्रदर्शन करने के लिए एक चैनल बनाएं और गूगल से आय करें।

2. ब्लॉगिं:
अगर आपमें लेखन कौशल है तो ब्लॉग लेखना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। आप एक ब्लॉग बना सकते हैं और उसमें अपनी रचनात्मक लेखनी का प्रदर्शन करके गूगल एडसेंस के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं।

3. एफिलिएट मार्केटिंग:
अगर आपके पास विपणी कौशल हैं, तो आप अन्य कंपनियों के प्रोडक्ट्स को प्रमोट करके कमीशन प्राप्त कर सकते हैं। गूगल पर ज्यादा ट्रैफिक प्राप्त करने के लिए एफिलिएट मार्केटिंग एक उत्कृष्ट तकनीक है।

4. ऑनलाइन सर्वेसेज:
आप ऑनलाइन सर्वेसेज जैसे कि फ्रीलांसिंग, वेब डिजाइन, डेटा एंट्री, या फिर अन्य उद्योगों में अपने कौशल का इस्तेमाल करके गूगल से पैसे कमा सकते हैं।

5. बितकॉइन और क्रिप्टोकरेंसी:
आप क्रिप्टोकरेंसी विनिमय में भी शामिल हो सकते हैं और बिटकॉइन माइनिंग या फिर ट्रेडिंग करके गूगल से पैसे कमा सकते हैं।

6. फोटोग्राफी:
अगर आपमें फोटोग्राफी कौशल हैं, तो आप ऑनलाइन फोटो स्टॉक साइट्स पर अपनी तस्वीरें बेचकर गूगल से इनकम कर सकते हैं।

Share and Enjoy !

Shares

Leave a Comment